सोमवार, 28 सितंबर 2009

ROMAN POLANSKI ARRESTED


आस्कर विजेता रोमन पोलंस्की गिरफ़्तार


जाने-माने अंग्रेज़ी फिल्म निर्देशक एवं आस्कर द्वारा पुरस्कृत रोमन पोलंस्की को स्विट्ज़रलैंड में उस समय गिरफ़्तार कर लिया गया जब वे फ़्रांस से यहां के ज़्यूरिख फिल्म समारोह में हिस्सा लेने के लिए आए हुए थे। पोलंस्की पर आरोप है कि ३१ वर्ष पूर्व - १९७८में उन्होंने एक १३ वर्षीय किशोरी के साथ अवैध रूप से यौन सम्बन्ध बनाये थे। ३१ वर्ष पुराने अमेरिकी वारंट के आधार पर उन्हें ज़्यूरिख पुलिस ने गिरफ़्तार किया है।


७६ वर्षीय पोलंस्की को २७ सितम्बर की शाम को ज़्यूरिख फिल्म समारोह में लाईफ़ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया जाना था। ज़्यूरिख फिल्म समारोह के आयोजकों का कहना है कि पोलंस्की की गिरफ़्तारी से वे हैरान और आहत हैं लेकिन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार फिल्म समारोह में उनकी फिल्मों का पुनरावलोकन जारी रहेगा।


सन्‌ २००३ में पोलंस्की अपनी फिल्म ‘द पियानिस्ट’ के लिए उत्तम निर्देशक का आस्कर पुरस्कार जीत चुके हैं। इसके अलावा उनकी अन्य फिल्में ‘रिपल्शन’, ‘द टेनेन्ट’, ‘रोज़मेरीज़ बेबी’ तथा ‘चायनाटाउन’ भी चर्चित रहीं। उनकी प्रथम फिल्म ‘नाइफ़ इन द वाटर’ ने उन्हें फिल्म जगत में ख्याति दिलाई थी। उनकी गर्भवती पत्नी शेरान टेट का १९६९ में चार्ल्स मेसन मर्डर गैंग द्वारा हत्या करने पर पोलंस्की पहली बार चर्चा में आए थे। शायद दुर्भाग्य उनका पीछा नहीं छोड़ रहा है और वे गलत कारणों के लिए अब चर्चा में हैं॥



3 टिप्‍पणियां:

SACCHAI ने कहा…

" bahut hi badhiya jankari ke liye aapka aabhar "

----- eksacchai { AAWAZ }

http://eksacchai.blogspot.com

http://hindimasti4u.blogspot.com

डॉ .अनुराग ने कहा…

पढ़ा तो हमने भी था जी...अभी असल क्या है उसे जानने में वक़्त लगेगा

सर्वत एम० ने कहा…

यह दुर्भाग्य नहीं, कुकर्मों का फल है. न्याय दूसरे देशों में ३१ वर्ष बाद सही, हरकत में तो आता है. हमारे यहाँ भी ऐसी ही एक करतूत में, शाइनी आहूजा सलाखों के पीछे देश और फिल्म इंडस्ट्री का नाम रोशन कर रहे हैं. चलिए, कहीं तो हम विदेशों की बराबरी करने में सक्षम हुए.